Sarkari Yojana

Mahtari Vandana Yojana को लेकर अभी-अभी आई एक नई खबर, आज नहीं जारी किया जाएगा खातों में पैसा जानिए क्या है वजह

Mahtari vandana yojana First Installment Date change : महतारी वंदना योजना 2024 छत्तीसगढ़ की यह एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत राज्य की लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है। 

अंतिम सूची जारी कर दी गई है और ये बताया जा रहा है कि 7 मार्च को पहली किस्त जारी होगी। लेकिन नई अपडेट के अनुसार 7 मार्च यानि आज पहली किस्त महिलाओं के अकाउंट में नहीं भेजी जा रही है। इसके पीछे क्या है वजह चलिए जानते हैं–

क्या कहना है महिला और बाल विकास मंत्री का

महतारी वंदना योजना को लेकर महिला और बाल विकास मंत्री लक्ष्मी रजवाड़ी का कहना है की महतारी वंदना योजना की राशि 7 मार्च को जारी नहीं की जाएगी। पीएम मोदी को कार्यक्रम में आमंत्रित करने की तैयारी तो चल रही है, लेकिन वर्चुअली खातों में पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। आपको बता दे योजना के अंदर 70 लाख से भी ज्यादा महिलाएं लाभान्वित होने वाली है। पहले ये सूचना आ रही थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल होंगे लेकिन अब ये बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी जी की स्वयं आने की तैयारी चल रही है।

कब मिलेगी पहली किस्त

यह महतारी वंदना योजना छत्तीसगढ़ राज्य की बहुत महत्वपूर्ण योजना है। योजना के तहत अंतिम सूची जारी कर दी गई है, जिन महिलाओं के नाम इस लिस्ट में शामिल है, उन्हें ही इस  योजना की लाभ राशि दी जाएगी। मिल रही खबरों की माने तो पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से वर्चुअली 7 मार्च को योजना की पहली किस्त ट्रांसफर की जानी थी, लेकिन अब प्लान में फेरबदल कर दिया गया है।

योजना की राशि महिलाओं के अकाउंट में कब ट्रांसफर की जाएगी इस संबंध में अभी कोई भी आधिकारिक सूचना (official notice) नहीं दी गई है, लेकिन जल्द ही ये जानकारी सामने आ जाएगी। महिलाओं को पहली किस्त के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है और ये खबर महिलाओं के लिए थोड़ी सी निराशा वाली हो सकती है। हालांकि राशि जारी होने वाली थी लेकिन अब तिथि को थोड़ा आगे बढ़ा दिया गया है। 

10 तारीख को आ सकती है पहली किस्त

महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े के अनुसार पीएम मोदी जी को बुलाने की तैयारी चल रही है, अगर टाइम फिक्स हो जाता है तो 10 तारीख तक इस योजना के तहत पहली किस्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। योजना में 70 लाख से भी ज्यादा महिलाओं को लाभ होगा और इस कार्यक्रम को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रखते हुए वोट बैंक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ का बड़ा वोट बैंक भारतीय जनता पार्टी इस योजना के जरिए अपनी तरफ कर सकती है।

इंतज़ार और सही

छत्तीसगढ़ की लोकप्रिय योजना महतारी वंदन योजना के तहत इंतजार की प्रक्रिया लंबी होती चली जा रही है। पहले ये सूचना जारी की गई थी कि आने वाली 8 मार्च को पहले किस्त ट्रांसफर की जाएगी, उसके बाद यह सूचना आई कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जी 8 मार्च की जगह 7 मार्च को पहली किस्त वर्चुअली ट्रांसफर करेंगे। अब 7 मार्च को भी किस्त ट्रांसफर नहीं हो पाएगी, ये खबर सुनकर महिलाओं में थोड़ी निराशा आ गई है ।

क्योंकि लंबे समय से छत्तीसगढ़ की महिलाएं इस योजना की पहली किस्त का इंतजार कर रही थी।आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और अंतिम सूची भी जारी की जा चुकी है। मार्च के महीने में ही ये किस्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर होगी, लेकिन कब होंगी इसकी अभी कोई  तारीख निश्चित नहीं है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही सरकार इस संबंध में कोई लेटेस्ट अपडेट जारी करेगी ताकि महिलाओं को थोड़ी राहत हो।

More Latest News UpdatesClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *